Sidebar Ads

Header Ads

कौन है पेरिस ओलम्पिक2024 में भारत को पहला पदक दिलाने वाली मनु भाकर।।who is Manu Bhkar।।Kaun hai Manu Bhakr

कौन है पेरिस ओलम्पिक2024 में भारत को पहला पदक दिलाने वाली मनु भाकर।।

किशोरावस्था में ही मनु भाकर ने तेजी से तरक्की की और भारत की नवीनतम शूटिंग स्टार बन गईं।

हरियाणा के झज्जर में जन्मी मनु भाकर, जो अपने मुक्केबाजों और पहलवानों के लिए मशहूर राज्य है, ने स्कूल में टेनिस, स्केटिंग और मुक्केबाजी जैसे खेलों में भाग लिया। उन्होंने 'थांग ता' नामक मार्शल आर्ट में भी भाग लिया और राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते।

फिर उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक के खत्म होने के ठीक बाद, जब वह सिर्फ 14 साल की थीं, तब अचानक शूटिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया और उन्हें यह बहुत पसंद आया। एक हफ्ते के भीतर, मनु भाकर ने अपने पिता से अपने हुनर ​​को निखारने के लिए एक स्पोर्ट शूटिंग पिस्तौल लाने के लिए कहा।

उनके हमेशा साथ देने वाले पिता राम किशन भाकर ने उन्हें एक बंदूक खरीद कर दी - एक ऐसा फैसला जिसने एक दिन मनु भाकर को ओलंपियन बना दिया।

 2017 की राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में, मनु भाकर ने ओलंपियन और पूर्व विश्व नंबर 1 हीना सिद्धू को चौंका दिया। मनु ने सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 242.3 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया और 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल जीता।

इसके बाद उन्होंने 2017 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक जीता और अगले वर्ष, मनु भाकर ने शानदार अंदाज में बड़े मंच पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

ग्वाडलजारा, मैक्सिको में अंतर्राष्ट्रीय खेल शूटिंग महासंघ (ISSF) विश्व कप में पदार्पण करते हुए, मनु भाकर ने क्वालीफिकेशन राउंड में जूनियर विश्व रिकॉर्ड तोड़कर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में प्रवेश किया।

फाइनल में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अन्ना कोराकाकी, तीन बार की विश्व कप पदक विजेता सेलिन गोबरविले और स्थानीय पसंदीदा एलेजांद्रा ज़वाला के खिलाफ़, मनु भाकर ने पदार्पण पर स्वर्ण पदक जीतने के लिए कुल 237.5 का स्कोर बनाया!

सिर्फ़ 16 साल की उम्र में, वह ISSF विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बन गईं।

 इसके बाद मनु भाकर ने ओम प्रकाश मिथरवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता।

भाकर अभी भी ISSF जूनियर विश्व कप में भाग लेने के लिए पात्र थीं, और उन्होंने तुरंत 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत और मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीते।

एक महीने बाद, ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में, मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीतने के लिए एक नया गेम रिकॉर्ड बनाया।

इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे ISSF जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में एक और स्वर्ण जीता और मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता, जबकि 25 मीटर पिस्टल इवेंट में पदक जीतने से चूक गईं।

हालाँकि उन्हें 2018 एशियाई खेलों में पदक नहीं मिला, लेकिन मनु भाकर ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में 2018 यूथ ओलंपिक गेम्स में इतिहास रचकर साल का अंत किया।  उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता, जिससे वह युवा ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाली देश की पहली भारतीय निशानेबाज और पहली महिला एथलीट बन गईं।

इसके बाद इस किशोरी ने नई दिल्ली में 2019 ISSF विश्व कप में सौरभ चौधरी के साथ मिलकर काम किया और यह अब तक एक बहुत ही उपयोगी साझेदारी साबित हुई है।

कौन है पेरिस ओलम्पिक2024 में भारत को पहला पदक दिलाने वाली मनु भाकर।।who is Manu Bhkar।।Kaun hai Manu Bhakr


इस जोड़ी ने 2019 में सभी तीन ISSF विश्व कप में मिश्रित टीम स्वर्ण पदक जीते और चीन में विश्व कप फाइनल में मनु भाकर ने व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धा दोनों में स्वर्ण पदक जीता।

मनु भाकर ने 2019 म्यूनिख ISSF विश्व कप में चौथे स्थान पर रहकर ओलंपिक कोटा भी हासिल किया।

उन्होंने 2021 नई दिल्ली ISSF विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण और रजत पदक और 25 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता, जिससे वह टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पदक की पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक बन गईं।

हालांकि, खेलों में मनु का पदार्पण योजना के अनुसार नहीं हुआ।

कौन है पेरिस ओलम्पिक2024 में भारत को पहला पदक दिलाने वाली मनु भाकर।।who is Manu Bhkar।।Kaun hai Manu Bhakr



 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालिफिकेशन के बीच में किशोरी की पिस्तौल में खराबी आ गई, जिससे मनु को बंदूक ठीक करने के लिए प्रतियोगिता से दूर जाना पड़ा।

क्षतिग्रस्त हिस्से को बदला गया और मनु फायरिंग रेंज में वापस आ गई। लेकिन लय पहले ही टूट चुकी थी और 36 मिनट में अपने बचे हुए 44 शॉट पूरे करने के लिए समय के खिलाफ दौड़ थी।

युवा खिलाड़ी ने दबाव में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन यह उसे फाइनल में जगह बनाने के लिए शीर्ष आठ में लाने के लिए पर्याप्त नहीं था।

अपने अगले इवेंट - मिक्स्ड 10 मीटर पिस्टल - में मनु भाकर ने साथी किशोर सौरभ चौधरी के साथ जोड़ी बनाई। क्वालिफिकेशन के चरण 1 में शीर्ष पर रहने के बाद भी दोनों सातवें स्थान पर ही रह सके।

मनु भाकर का टोक्यो ओलंपिक अभियान 25 मीटर पिस्टल के साथ समाप्त हुआ, जिसमें वह फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं।

 टोक्यो 2020 के तुरंत बाद, मनु भाकर लीमा में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में जूनियर विश्व चैंपियन बन गईं और तब से उन्होंने जूनियर सर्किट में काफी नियमित रूप से पदक जीते हैं, हालांकि, भारतीय निशानेबाज 2021 के बाद से सीनियर प्रतियोगिताओं में अपनी उम्मीदों पर खरा उतरने में विफल रही हैं।

मनु भाकर ने 2022 काहिरा विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में रजत और हांग्जो में 2023 एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता, लेकिन उनकी एकमात्र व्यक्तिगत सीनियर जीत - महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में कांस्य - 2023 आईएसएसएफ विश्व कप श्रृंखला के भोपाल चरण में आई। हालांकि, युवा निशानेबाज ने चांगवोन में एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रहने के बाद भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा हासिल कर लिया है।
और भारत को पेरिस ओलम्पिक 2024 में 10 मीटर एयर रायफल में पहला पदक दिलाने में कामयाबी हासिल की, मनु भाकर ने कांस्य पदक जीत कर भारत का नाम रोशन किया है।
कौन है पेरिस ओलम्पिक2024 में भारत को पहला पदक दिलाने वाली मनु भाकर।।who is Manu Bhkar।।Kaun hai Manu Bhakr


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ