Sidebar Ads

Header Ads

प्यारी पीहू....इस दुनिया मे तुम्हारा स्वागत है...

प्यारी  पीहू/ परी इस दुनियां में तुम्हारा स्वागत है।
यद्यपि तुम्हारे माता-पिता ने अभी तक तुम्हारे लिए कोई नाम नही सोचा है फिर भी मैंने अपनी भावनाओं में बहके तुम्हें एक नाम दिया है "पीहू" और कुछ तुम्हारे चाहने वालों ने तुम्हें परी नाम दिया है।

पीहू  तुम्हारे आने की खुशी तो बहुत है मुझे, मगर दूसरी तरफ मेरी रूह इस दुनियां के बनाएं नियम कायदों से तुम्हें मिलने वाली यातनाओं के डर से कांप रही है।
तुम बहुत ही भाग्यशाली हो कि तुम्हारे मम्मी पापा ने तुम्हें इस दुनियां में आने का मौका दिया, वर्ना आज की इस दुनियां की माएँ तो तुम्हारे जैसी कोमल रूहों का गर्भ में ही कत्ल कर देती है। अगर कुछ तुम्हारी तरह इस दुनियां में आ भी जाए तो इस दुनिया के लोग जीने नही देते, ये दुनियां सिर्फ कहने को ही खूबसूरत है, हां शायद किसी वक़्त यह बहुत खूबसूरत रही होगी जब यहां इंसानियत निवास करती थी।
लेकिन आज के इस दौर में इस दुनियां में इंसानियत नाम की कोई वस्तु नहीं है।

खूबसूरत कविता पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें:-

मैं तुम्हारे माँ पापा का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा कि उन्होंने तुम्हे इस दुनियां में आने का मौका दिया।
पीहू आज तुम बहुत छोटी हो , तुम्हे इस दुनियां में आये हुए चंद घंटे हुए हैं, तुम्हारे इस दुनियां में आते ही में देख रहा हूँ कि तुम्हारे बेहद नाजुक और कोमल हाथों में डॉक्टर ने नुकीली सुइयां चुभा दी, मैं जानता हूँ तुम एक दम स्वस्थ हो फिर भी उन चिकित्सकों ने तुम्हारे मम्मी पापा के मन मे ये कह कर खौफ पैदा कर दिया होगा कि तुम अभी स्वस्थ नही हो, क्योंकि ऐसा करने के लिए उन्हें पैसा मिला है।
मैने कहा ना इस दुनिया के लोगों ने अपने अनुकूल रश्मो रिवाजों को जन्म दे रखा है, अगर तुम उन रश्मों रिवाजों को तोड़ने का प्रयत्न करती हो तो तुम्हे ये यातनाएँ देने की पूरी चेष्टा करेंगे, लेकिन मेरी बच्ची तुम्हें इस दुनिया से भयभीत होने की कोई जरूरत नहीं है , तुम्हें इस दुनियां की रश्मों रिवाजों से ऊपर उठ कर जीना हैं। इस दुनियां की रश्मों रिवाजों का इस धरती पर जीने के लिए कोई महत्व नहीं है।
पीहू इस दुनियां में जीने के लिये यहाँ के लोगों में से कुछ तुम्हे कुशल गृहणी बनने का कहेंगे तो ,कुछ तुम्हें, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, या उच्च दर्जे की अधिकारी बनने की हिदायतें देंगे।
मगर तुम इन सबकी बातों का जरा भी गौर मत करना, तुम सिर्फ वो बनना जो तुम्हारा दिल चाहता हो,।
इस दुनियां में ना तो कुशल गृहणी की कमी है ना ही डॉक्टर , इंजीनियर, वकील या उच्च दर्जे के अधिकारियों की, इस दुनियां में कमी है तो सिर्फ इंसानियत रखने वाले इंसानों की, इसलिए तुम सिर्फ एक अच्छी इंसान बनना सिर्फ इंसान।
हां ये दुनियां बहुत खूबसूरत बन जाएगी जब इस दुनियां में कुछ तुम्हारे जैसी खूबसूरत रूहें  यहां इंसानियत को बरकरार रखेगी, मैं जानता हूँ ये काम बहुत ही मुश्किल है तब जबकि इस दुनियां के लोगों ने सिर्फ खुद की सहुलियत के लिए ना ना प्रकार के रिवाजों को जन्म दे रखा है, लेकिन मैं जानता हूँ तुम्हारे ऊपर इन रिवाजों का कोई असर नही होगा और तुम सिर्फ एक इंसान बनोगी।
तुम सदैव खुश रहो, स्वस्थ रहो, इन्ही शुभकामनाओं के साथ , तुम्हारा मामू
शायर

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ